Sab ka aik Bhaijaan

पढ़ाई में बेहतर प्रदर्शन करने वाले दिग्विजय पुरी को बच्चपन से ही किताबों से था गहरा लगाव…

Sabka Aik Bhaijaan:

Sabka Aik Bhaijaan: किसी चीज़ को शिद्दत से चाहो तो देर सवेर ही सही कायनात आपको उससे एक दिन ज़रूर मिला देती है. सबका एक भाईजान की आज की कड़ी में दिग्विजय पुरी की कहानी भी कुछ ऐसे ही फलसफा को बयान करती है.

पढ़ाई में हमेशा बेहतर प्रदर्शन करने वाले दिग्विजय पुरी को बच्चपन से ही किताबों से गहरा लगाव था. हिमाचल प्रदेश के जिला चंबा से तालुख रखने वाले दिग्विजय अक्सर अपने आपको बेहतर बनानें के लिए स्कूल की किताबों के साथ कई Motivational किताबों को भी पढने का शौक रखते थे. इसके साथ ही उन्हें कंप्यूटर में भी काफी गहरी रूचि थी और वो इसी क्षेत्र में कुछ बड़ा करने का ख्वाब पलकों पे बुन रहे थे.

Digvijay Puri..

इसके लिए उन्होंने matric के बाद Sai कॉलेज badhani से Pol tec. IT में एडमिशन ले लिया उसके बाद HPU से B.Tech. IT डिग्री हासिल कर ली. शुरू में दिग्विजय MNC में जाने का ख्व़ाब देख रहे थे. लेकिन फिर अचानक उन्होंने Teaching प्रोफेशन में अपना रुख़ कर लिया और M. Tech. computer Science में करने  के बाद  Asst. Professor की नियुक्ति Bahra University शिमला में मिल गई. दिग्विजय को Computer Science की ही फील्ड में Bahra university द्वारा अचीवमेंट अवार्ड भी हासिल है.

इसके अलावा दिग्विजय की hobbies की बात करें तो उन्हें travelling साथ ही technology blogs को पढ़ने की गज़ब की दीवानगी है. आजकल दिग्विजय iNurture Education Solutions PVt. LTD. में as a mentor अपनी सेवाएं दे रहे हैं. इसके साथ ही JP University shimla से अपनी पीएचडी भी कर रहे हैं. साथ ही उनके article world बेस्ट Scupus elsevier Journal  में Publish हो चुके हैं.

Computer साइंस में interest रखने वाले युवाओं को दिग्विजय सुझाव देते हैं कि आजकल मार्किट में Skilled Man Power की ज़रूरत है बनिस्बत सिर्फ डिग्री होल्डर के साथ ही वो कहते हैं कि Artificial intelligence और cloud Computing में सुनेहरा भविष्य है.

वहीं युवाओं में फ़ैल रहे नशे को लेकर दिग्विजय कहते हैं कि युवा हमारे देश का भविष्य है.अगर वो इस नशे रूपी ज़हर का इस्तेमाल करते रहेंगे तो हमारे देश का भविष्य भी खतरे में आ सकता है. लिहाज़ा युवाओं को इस ज़हर से दूर रहने की बेहद ज़रूरत है. तभी हमारा देश कामयाबियों की मंज़िलों पर अग्रसर हो सकता है. उनकी यही सोच उन्हें एक भाईजान बनाती है. Bhaijaan बोले तो लीडर. लीडर हर कहीं लीडर होता है. इसके लिए आपका टीवी पर आना या अखबार में फोटो आना ज़रूरी नहीं है.

तो ये थे हमारे आज के Sabka Aik Bhaijaan. अगर आपको ये article अच्छा लगा तो like का button press करें और आगे share ज़रूर करें. साथ ही Comment करके अपने सुझाव ज़रूर दें. सदा मौज में रहो आपका #MirzaBhaijaan

Like

Like Love Haha Wow Sad Angry

211

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *