Health

सदा जवान दिखना चाहते हैं तो ये काम ज़रूर करें…

Health:अगर आप उम्र से पहले ही उम्रदराज दिखने लगे हैं तो इसके पीछे कई वजहें हो सकती हैं. कुछ लोगों में यह अनुवांशिक भी हो सकता है. फिर भी कुछ ऐसी चीजें हैं जिन पर ध्यान देकर आप समय से पहले ढलती उम्र पर लगाम लगा सकते हैं.

स्मोकिंग करना, धूप में ज्यादा घूमना और अनहेल्दी खाना, इन सारी चीजों को अपनी दिनचर्या से दूर कर लें. समय से पहले बुढ़ापा आने पर शरीर के कई हिस्सों में दर्द बढ़ जाता है. इसके अलावा डायबिटीज, दिल की बीमारियों सहित कैंसर का भी खतरा बढ़ सकता है.

ज्यादातर लोग यह जानते हैं कि खुद को फिट रखने के लिए क्या खाना चाहिए पर बहुत कम लोग यह जानते हैं कि खुद को फिट के साथ-साथ यंग रखने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए. आइए जानते हैं क्या हैं वो चीजें.

मार्जरीन- कई लोग मक्खन के विकल्प के तौर पर मार्जरीन खाते हैं. मार्जरीन में ट्रांस फैट पाया जाता है जो कई तरह की अंदरूनी बीमारियों को जन्म देता है. ये बॉडी में हाइड्रेशन लेवल को भी खराब कर देता है. क्रोनिक डिहाइड्रेशन की वजह से चेहरे पर झुर्रियां जल्दी पड़ने लगती हैं.

मार्जरीन में बहुत ज्यादा ओमेगा-6 फैटी एसिड पाया जाता है, जितनी बॉडी को जरूरत नहीं होती है. ज्यादा ओमेगा-6 फैटी एसिड आसानी से पच जाता है लेकिन कुछ देर बाद पेट में सूजन कर देता है.

पैक्ड फूड

जिंदगी की भाग-दौड़ के बीच में कभी-कभी खाना बनाने का भी समय नहीं मिल पाता और हम बाहर से पैक्ड फूड मंगा लेते हैं. ये पैक्ड फूड सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक है. इनमें ज्यादा नमक और तेल होता है जो शरीर के लिए किसी भी लिहाज से सही नहीं है.

कई लोग अपनी डाइट में बहुत नमक लेते हैं.  शरीर में ज्यादा सोडियम की वजह से आपको भारीपन का एहसास हो सकता है. अगर आप अपनी रूटीन की वजह से ताजा खाना नहीं बना पा रहे हैं तो टिफिन सर्विस लगवाएं, ये पैक्ड फूड से बेहतर होते हैं.

एनर्जी ड्रिंक
कई लोगों को एनर्जी ड्रिंक की इतनी बुरी आदत होती है कि वो सुबह उठने से लेकर रात में सोने तक में कई बार एनर्जी ड्रिंक लेते हैं. एनर्जी ड्रिंक लेने के बाद ही उन्हें अंदर से ऊर्जा का एहसास होता है. एनर्जी ड्रिंक में शुगर, कैफीन, सोडियम और एसिड पाया जाता है.

अगर आपको अपने उम्र पर नियंत्रण रखना है तो एनर्जी ड्रिंक को अपनी डाइट से दूर कर दें और इसकी जगह समय पर सोने और उठने की आदत डालें. इससे आप अपनी बॉडी में एक अच्छा बदलाव महसूस करेंगे.

मीठे से रहें दूर

हमारी बॉडी का सबसे बड़ा दुश्मन मीठा है. ये मोटापा तो बढ़ाता ही है, शरीर में जल्दी बुढ़ापा भी लाता है. कई लोगों को गलतफहमी है कि थोड़ी मात्रा में मीठा खाने से कुछ भी नहीं होता है. वजन बढ़ाने के साथ-साथ शुगर दांतों को भी नुकसान पहुंचाता है.

अगर आप पहले ही किसी बीमारी से जूझ रहे हैं तो मीठा खाना आपके लिए और खतरनाक हो सकता है. जरूरत से ज्यादा मीठा खाने से आप आसानी से डायबिटीज के शिकार हो सकते हैं. अगर आप जवान दिखना चाहते हैं तो किसी भी तरह की कैंडी, सोडा और मीठा व्यंजन खाना बंद कर दें.

ज्यादा ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला खाना

ब्रेड और पास्ता मैदे से बनता है जिसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुज ज्यादा पाया जाता है और ये बॉडी में ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ाता है. ज्यादा मैदा खाने से चेहरे पर झुर्रियां जल्दी पड़ने लगती हैं और मुंहासे की भी समस्या होने लगती है.

मैदे की जगह गेंहू के आटे की बनी चीजें खाएं. ये ब्लड प्रेशर को कम करता है और दिल के साथ डायबिटीज जैसी बीमारियों से भी दूर रखता है.

Like

Like Love Haha Wow Sad Angry

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *