Health

मुल्तानी मिट्टी है बेहद गुणकारी. फायदे जाने विस्तार से…

Health:मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) एक सदियों पुराना घटक है, जिसका  इस्तेमाल ढेरों ब्यूटी बेनेफिट्स (Beauty Benefits) के लिए किया जाता है. यह त्वचा और बालों की कई समस्यांओं के लिए एक जादुई सामग्री है. यह मूल रूप से एक मिट्टी है जो पानी के साथ मिश्रित होने पर एक गाढ़ा पेस्ट बन जाता है. यह मुख्य रूप से त्वचा को चमकदार बनाने और त्वचा की विभिन्न समस्याओं जैसे मुँहासे, निशान, टैनिंग, आदि को ठीक करने के लिए फेस पैक के रूप में इस्तेमाल की जाती है. यह त्वचा से अशुद्धियों, गंदगी और तेल को हटाने के लिए फायदेमंद है और साथ ही यह झुर्रियों को कम करने और एंटी एजिंग के लक्षणों को कम करने के लिए जानी जाती है. त्वचा से संबंधित समस्याओं के होने पर यह बहुत फायदेमंद है. तो आइए जानते हैं कि मुल्तानी मिट्टी हमारी स्किन के लिए किस तरह से और कितनी फायदेमंद है…

सूजन को कम करना

मुल्तानी मिट्टी ठंडे और आरामदायक गुणों से भरपूर है. यह सूजन को काफी कम करती हैं और स्किन को फ्रेश रखती है और साथ ही ठंडक भी पहुंचाती है.

रक्त परिसंचरण में सुधार करना

यह शरीर के चयापचय को बढ़ाकर रक्त परिसंचरण में सुधार करती है. बेहतर रक्त परिसंचरण (Blood Circulation) से शरीर से अनावश्यक डेड स्किन (Dead Skin) निकल जाती है.

पिग्मेंटेशन को कम करना

कठोर जलवायु और लगातार सूर्य के संपर्क में आने से रंजकता (Pigmentation) हो सकती है. इसे नारियल पानी और चीनी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाकर लगाने से त्वचा की रंजकता कम होती है.

एंटीसेप्टिक गुण

मुल्तानी मिट्टी में कुछ एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो घाव और कटे का इलाज कर सकते हैं. बस चोटों पर इसे एक पेस्ट के रूप में लगाएं और वे कुछ ही समय में ठीक हो जाएंगे.

एलर्जी को ठीक करना

अगर आपको कोई एलर्जी या इंफेक्शन है, तो बस थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल के साथ मिलाएं और इसे संक्रमित क्षेत्र पर लगाएं.

Like

Like Love Haha Wow Sad Angry

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *