Current News

लॉकडाउन का असर हवाएं हुई इतनी साफ़ कि 312 किमी दूर रुड़की से हिमालय आने लगा नज़र…

BJ News:कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते पूरे देश में पिछले 24 मार्च से लॉकडाउन (Lockdown) घोषित है. लोगों के घर से बाहर निकलने पर प्रतिबंध लगा हुआ है. जरूरी काम से ही लोग घर से बाहर निकल सकते हैं. मालवाहक ट्रेन व वाहनों को छोड़कर पब्लिक और निजी गाड़ियों पर भी रोक लगी हुई है. इससे सड़कों पर न के बराबर गाड़ियां दिख रही हैं. साथ ही अधिकांश कल-कारखाने भी बंद हैं. इसके चलते पर्यावरण और नदियां बहुत तेजी से स्वच्छ हो रहे हैं.

उत्तराखंड में भी लॉकडाउन का सकारात्‍मक असर दिखने लगा है. प्रदूषण कम होने के चलते आसमान इतना साफ हो गया है कि रुड़की से ही हिमालय पर्वत की बर्फ ढकी चोटियां दिखाई देने लगी हैं. आज तक के मुताबिक, रुड़की से गंगोत्री रेंज के पहाड़ दिखाई दे रहे हैं. बता दें कि रुड़की से गंगोत्री की दूरी कम से कम 312 किलोमीटर है. इसके बावजूद आसमान साफ होने से गंगोत्री के खूबसूरत पहाड़ों की चोटियां दिखाई दे रही हैं. रुड़की से की धौलाधार रेंज भी नजर आने लगी है.

अन्‍य क्षेत्रों में भी सुधार
उत्तराखंड ही नहीं अब उत्तर प्रदेश से भी हिमालय दिखने लगा है. बीते 30 अप्रैल को खबर आई थी कि सहारनपुर में वायु प्रदूषण बताने वाला वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 40 से भी नीचे पहुंच गया है. हवा में प्रदूषण के तौर पर उड़ने वाले कण गायब हो चुके हैं. इसके चलते बर्फ से ढकी पहाड़ियां और पर्वत श्रृंखलाएं साफ दिखाई देने लगी हैं. सहारनपुर आयकर विभाग के अधिकारी अशोक पुष्कर (जो सहारनपुर के देहरादून रोड स्थित नंद वाटिका कॉलोनी में रहते हैं) ने अपनी छत से यह खूबसूरत फोटोग्राफ्स खींचे थे. ये पहाड़ियां एयर डिस्टेंस के हिसाब से 200 से 225 किलोमीटर दूर बताई जाती हैं.

Like

Like Love Haha Wow Sad Angry

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *