Health

अगर इम्यूनिटी को बढ़ाना है तो इन तीन चीज़ों को ज़रूर करें अपनी डाइट में शामिल…

Health: मौसम में बदलाव के साथ हमारे इम्यून सिस्टम (Immune System) का काम भी बढ़ जाता है. दरअसल यह समय इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय (Remedies For Immunity) करने का है. न सिर्फ वायरस से बचाव के लिए बल्कि मॉनसून में इंफेक्शन, वायरल, बैक्टीरिया से बचने के लिए भी मजबूत इम्यून सिस्टम (Strong Immune System) का होना जरूरी है. इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके (Ways To Increase Immunity) कई हैं. एक बेहतर इम्यून सिस्टम कई बीमारियों को दूर रख सकता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ड्रिंक (Drinks For Increase Immunity) काफी फायदेमंद हो सकती हैं. साथ ही अगर यह आयुर्वेदिक इम्यूनिटी बूस्टर (Ayurvedic Immunity Booster) इससे बेहतर क्या हो सकता है. आज जानते हैं आयुर्वेद में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कई चीजों को शामिल किया है. जिनका सेवन कर आप आसानी से इम्यून सिस्टम को बूस्ट (Boost Immune System) कर सकते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय (Ayurvedic Remedies For Increase Immunity) सबसे बेहतर हो सकते हैं. आयुर्वेदिक ड्रिंक इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कमाल हो सकती है. इस ड्रिंक को बनाना काफी आसान है. इसे आप 5 मिनट के अंदर बना सकते हैं. हमारी इम्यूनिटी संक्रामक रोगों, सर्दी, खांसी और बुखार जैसी स्थिति में अपना काम करती हैं. मजबूत इम्यून सिस्टम (Stong Immune System) बार-बार बीमार पड़ने से रोक सकता है

यह ड्रिंक (Drink) इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय (Home Remedies For Immunity) के लिए भी कारगर हो सकती है. जो लोग सवाल कर रहे हैं कि इम्यूनिटी कैसे बढ़ाएं? तो रोजाना इस ड्रिंक का सेवन कर आप अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकते हैं. इस ड्रिंक का सेवन आप सुबह नाश्ते के साथ या ब्रेकफास्ट के बाद कर सकते हैं. या फिर आप इसे रात को सोने से पहले भी ले सकते हैं इससे आपको अच्छी नींद भी आएगी.

छुहारा और बादाम इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं. इन दोनों के फायदों से तो आप वाकिफ है ही. छुहारा और बादाम स्वास्थ्य के लिए रामबाण हो सकते हैं. अगर आप इन दोनों को भिगाकर सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर को हेल्दी रखने में मददगार हो सकते हैं. साथ ही दूध के साथ मिलाने में पर इससे दूध की शक्ति भी बढ़ सकती है और यह ड्रिंक इम्यूनिटी बढ़ाने का एक आसान उपाय साबित हो सकती है.

अगर आप इसका रोजाना एक गिलास सेवन करते हैं तो आपको कमाल के लाभ देखने को मिल सकते हैं. रात को सोने से पहले इसका सेवन करने से न सिर्फ इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद मिल सकती है बल्कि अच्छी नींद लेने के साथ पाचन को सुधारने में भी लाभकारी साबित हो सकती है.  नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के अनुसार, छुहारा और बादाम दो ऐसे ड्राई फ्रूट हैं जो इम्यून सेल्स को मजबूत बनाने की विशेष क्षमता रखते हैं. इस ड्रिंक को बनाना काफी आसान हैं.

Like

Like Love Haha Wow Sad Angry

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *