Health

दादी-नानी के ये नुस्खे इन बिमारियों के लिए रामबाण से कम नहीं हैं…

Health:दादी नानी के घरेलू नुस्खों के बारे में हम सभी बचपन से ही सुनते चले आ रहे हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि दादी नानी के ये नुस्खे वाकई हमारे जीवन के लिए कितने प्रभावी हैं. अगर नहीं पता तो, अब जान लीजिए कि दादी नानी के नुस्खे हमारे जीवन और स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं. दादी नानी के ये नुस्खे स्वास्थ्य की लगभग हर समस्या को ठीक कर सकते हैं. ये नुस्खे चमत्कारिक रूप से काम करते हैं और बहुत जल्दी ही हमें आराम देते हैं. तो आइए यहां हम आपको बताते हैं कि सर्दी, सर दर्द, बुखार और पेट दर्द जैसी विभिन्न समस्याओं में ये नुस्खे हमारे लिए कितने फायदेमंद हैं.

सर्दी के लिए

खराब जुकाम को ठीक करने के लिए 1 चम्मच शहद, थोड़े से अदरक के रस और एक चुटकी काली मिर्च को थोड़े गर्म पानी में मिलाएं. इसको रोजाना एक चम्मच पिएं और देखें कैसे आपकी सर्दी दूर भाग जाएगी.

पेट दर्द के लिए

पेट दर्द को ठीक करने के लिए घरेलू उपाय है, कुछ अजवाइन और आधा चम्मच नींबू के रस में एक चुटकी नमक मिलाकर दिन में एक बार सेवन करना है.

बुखार के लिए

बुखार को तुरंत कम करने के लिए, दादी माँ द्वारा बताए गए घरेलू उपचार किए जाते हैं. पैरों पर तलवे पर कुछ प्याज के टुकड़े रगड़ें. इससे न केवल बुखार कम होगा, बल्कि शरीर में दर्द भी कम होगा.

चोट, घाव के लिए

घावों को कीटाणुरहित करने और खुरचने और काटने का इलाज करने के लिए, हल्दी पाउडर को पानी के साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और इसे घाव पर लगाएं.

गले में खराश और खांसी के लिए

गले में खराश को कम करने और खांसी को कम करने के लिए, एक गिलास गर्म पानी में एक चौथाई नींबू का रस, एक चम्मच शहद और कुछ दालचीनी पाउडर मिलाएं और रोजाना पिएं.

Like

Like Love Haha Wow Sad Angry

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *