BJ bole to

टेस्ट क्रिकेट में ये कारनामा करने वालों में भारत के इन खिलाड़ियों के नाम शामिल…जाने कौन…

BJ News: टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में बल्लेबाजों की परिक्षा तेज गेंदबाजों और स्पिनरों के सामना होती है. बल्लेबाजों को अपनी तकनीक और आत्मविश्वास के सहारे बेहतरीन तेज गेंदबाजों के सामने डटकर बल्लेबाजी करनी पड़ती है. टेस्ट क्रिकेट एक ऐसा फॉर्मेट है जिसमें बल्लेबाजों को संघर्ष दिखाना पड़ता है. इस फॉर्मेट में कई बार ऐसे रिकॉर्ड बल्लेबाज बना डालते हैं जिसकी कल्पना भी करना मुश्किल है. दबाव भरी स्थिती में बल्लेबाज को डटकर क्रीज पर रहना होता है. इस क्रम में बल्लेबाज ज्यादा से ज्यादा समय कर बल्लेबाजी करता है और रिकॉर्ड भी अपने नाम करते रहता है. ऐसे में जानते हैं टेस्ट क्रिकेट के उन बल्लेबाजों के बारे में जिनको एक टेस्ट मैच के पांचों दिन बल्लेबाजों करने का मौका मिला (Batting on Each day Of a 5 day Match).

इस क्रम में सबसे पहला नाम भारत के पूर्व एम.एल. जैसिमा (Motganhalli Jaisimha) हैं जिन्होंने साल 1960 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता टेस्ट मैच में पांचों दिन बल्लेबाजी की. जैसिमा ने भारत की दोनों पारियों में बल्लेबाजी की, पहली पारी में उन्होंने नाबाद 20 रन बनाए तो वहीं दूसरी पारी में 74 रनों की पारी खेली. दोनों पारियों के दौरान ऐसा संयोग बना कि उन्होंने पांचों दिन बल्लेबाजी की. हालांकि यह टेस्ट मैच भारत की टीम नहीं जीत पाया था. 

ज्यॉफ्री बॉयकॉट (इंग्लैंड)
इंग्लैंड के ज्यॉफ्री बॉयकॉट (Geoff Boycott) ने साल 1977 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नॉटिंघम टेस्ट में सभी पांचों दिन बल्लेबाजी की थी. इस टेस्ट मैच में बॉयकॉट ने शानदार बल्लेबाजी की और सभी पांचों दिनों के मिलाकर कुल 546 गेंद खेलते हुए 187 रन बनाए. इंग्लैंड की पहली पारी में बॉयकॉट ने 107 रनों की पारी खेली तो वहीं दूसरी पारी में नाबाद 80 रन बनाए. इंग्लैंड की टीम यह टेस्ट मैच जीतने में सफल रही थी. 

किम ह्यूजेस (ऑस्ट्रेलिया)
ऑस्ट्रेलिया के किम ह्यूजेस (Kim Hughes) ने इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट में यह कारनामा किया था. 1980 में लॉर्ड्स टेस्ट में खेले गए मैच के दौरान किम ह्यूजेस ने पांचों दिन बल्लेबाजी की थी. इस दौरान उन्होंने पहली पारी में 117 रन तो दूसरी पारी में 84 रन बनाए थे. इस टेस्ट मैच के दौरान ह्यूजेस ने एक और कारनामा किया था, उन्होंने टेस्ट मैच के सभी पांचों दिन बल्लेबाजी तो की ही बल्कि हर दिन एक छक्का अपनी पारी में जरूर लगाए थे. ऐसा करने वाले वो पहले बल्लेबाज बने थे. 

एलन लंब (इंग्लैंड)
इंग्लैंड के एलन लंब (Allan Lamb) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 1984 में लॉड्स टेस्ट मैच के दौरान इस कारनामें को अंजाम दिया था. लंब ने इस दौरान पहली पारी में 23 रन बनाए थे तो वहीं दूसरी पारी में 110 रन बनाए थे. वेस्टइंडीज की टीम को इस टेस्ट में 9 विकेट से जीत मिली थी. 

रवि शास्त्री (भारत)
रवि शास्त्री (Ravi Shastri) भी अपने टेस्ट करियर में इस कारनामें को करने में सफल रहे हैं. 1984 में इंग्लैंड के खिलाफ कोलकाता टेस्ट में शास्त्री ने टेस्ट मैच के पांचों दिन बल्लेबाजी की. पहली पारी में शास्त्री ने 111 रन बनाए तो वहीं दूसरी पारी में नाबाद 7 रन बनाए. इस मैच में बारिश ने भी बाधा डाला था. यह टेस्ट मैच ड्रा पर समाप्त हुआ था. 

एड्रियन ग्रिफिथ (वेस्टइंडीज)
वेस्टइंडीज के एड्रियन ग्रिफिथ (Adrian Griffith) ने साल 1999 में न्यूजीलैंड के खिलाफ हेमिल्टन टेस्ट में इस अद्भूत कारनामें को करने में सफल रहे थे. ग्रिफिथ ने पहली पारी में 114 रन तो वहीं दूसरी पारी में 18 रन बनाए. हालांकि इस टेस्ट मैच में बारिश ने खलल डाला था. न्यूजीलैंड की टीम यह टेस्ट मैच 9 विकेट से जीतने में सफल रही थी. 

एंड्रयू फ़्लिंटॉफ़ (इंग्लैंड)
इंग्लैंड के एंड्रयू फ़्लिंटॉफ़ (Andrew Flintoff) ने साल 2006 में भारत के खिलाफ मोहाली टेस्ट में पांचों दिन बल्लेबाजी करने का सौभाग्य मिला था. पहली पारी में फ़्लिंटॉफ़ ने 70 तो वहीं, दूसरी पारी में 51 रन बनाए थे. बारिश के कारण इंग्लैंड की पहली पारी 3 दिनों तक चली थी और तीनों दिन फ़्लिंटॉफ़ ने बल्लेबाजी की तो वहीं दूसरी पारी में उन्होंने 51 रन बनाए. भारतीय टीम यह मैच जीतने में सफल रही थी. 

एलविरो पीटरसन (दक्षिण अफ्रीका)
दक्षिण अफ्रीका के एलविरो पीटरसन (Alviro Petersen) ने साल 2012 में न्यूजीलैंड के खिलाफ इस कारनामें को किया था. Alviro Petersen ने पहली पारी में 156 रन बनाए तो वहीं दूसरी पारी में 39 रन बनाए. बारिश से प्रभावित मैच में पीटरसन को टेस्ट मैच में पांचों दिन बल्लेबाजी करने का मौका मिला था. 

चेतेश्वर पुजारा (भारत)
भारत के चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) ने साल 2017 में कोलकाता टेस्ट में श्रीलंका के खिलाफ पांचों दिन बल्लेबाजी की. इस दौरान पुजारा ने पहली पारी में 52 रन और दूसरी पारी में 22 रन बनाए. टेस्ट मैच में बारिश हुई थी जिसके कारण ऐसा संयोग बना कि पुजारा टेस्ट में पांचों दिन बल्लेबाजी करने उतरे थे. 

रोरी बर्न्स (इंग्लैंड)
इंग्लैंड के रोरी बर्न्स (Rory Burns) ने साल 2019 में बर्मिंघम टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी की. इस टेस्ट मैच में Rory Burns को पांचों दिन बल्लेबाजी की. बर्न्स ने पहली पारी में 133 रन बनाए तो वहीं दूसरी पारी में 11 रन बनाकर आउट हुए थे. हालांकि ऑस्ट्रेलिया की टीम यह टेस्ट मैच जीतने में सफल रही थी. 

Like

Like Love Haha Wow Sad Angry

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *