Sab ka aik Bhaijaan

बच्चपन से ही इंजीनियरिंग करने का मुनीश भरद्वाज को था जुनून…

Sabka Aik Bhaijaan:

Sabka Aik Bhaijaan: अच्छे शिक्षक अच्छे व्यक्तित्व का निर्माण करते हैं. जो समाज को एक नई कामयाबी की राहों पर ले जाते हैं. कुछ लोग अपने ऐसे गुणी शिक्षकों के प्रभाव से मुतासिर हो कर अपना लक्ष्य निर्धारित करके सफ़लता के शिखर पर पहुंच जाते हैं. मुनीश भारद्वाज की कहानी भी कुछ ऐसे ही लम्हें बयान करती है.

 जिला चंबा के मुनीश भारद्वाज बच्चपन से ही पढ़ाई में काफ़ी अव्वल थे. पढ़ाई के साथ ही मुनीश हर क्षेत्र में अव्वल आते थे. जिसकी बदौलत स्कूल के दिनों में BPS चंबा के अरावली हाउस के वो CAptain भी रहे. अपने स्कूल के दिनों के बारे में बताते हुए मुनीश कहते हैं कि उनकी स्कूल लाइफ बहुत ही बिंदास गुज़री. जहां एक तरफ़ उन्हें अच्छे दोस्तों का साथ मिला वहीं दूसरी तरफ अच्छे शिक्षकों से तालीम भी मिली. उनके Favourite शिक्षकों की फ़ेहरिस्त में स्कूल के दिनों में विनय महाजन, विकास महाजन और बुशरा मैडम का नाम शामिल है.जिनसे उन्हें पढ़ाई के साथ-साथ extra curricular activity सिखने को मिली.

इसके साथ ही मुनीश अपने इंजिनियर बनने के ख्व़ाब को भी बुन रहे थे. उनका बच्चपन से ही इंजिनियर बनने का सपना था. जिसके लिए वो बेहद मेहनत भी करते रहते थे. अपनी मेहनत के चलते AIEEE में appear होने के साथ उनकी NIT हमीरपुर में Civil ट्रेड में सिलेक्शन हो गई लेकिन मुनीश Electronic and Commjunication में जाना चाहते थे. जिसकी वजह से उन्होंने IEET baddi इंजीनियरिंग कॉलेज से Electronic and Commjunication में इंजीनियरिंग करने का फैसला लिया. जहां उन्हें पढ़ाई के साथ-साथ ज़िंदगी के कई अनकहे तजुर्बे के साथ नए दोस्त भी मिले. जो अब तक उनके संपर्क में है. कॉलेज के दिनों में ही मुनीश ने कॉलेज function में पहली बार  रैंप मॉडलिंग भी की जिससे उनके कॉन्फिडेंस में काफी इजाफा हुआ.

कॉलेज के दिनों में मुनीश भारद्वाज.

फिर B.Tech. के बाद मुनीश की NIT हमीरपुर में M.tech में सिलेक्शन हो गई. साथ ही M.Tech के बाद Campus Placement में Lovely University में जाने का सुनहरा मौका मिला. इसके बाद में किसी निजी घटना के चलते मुनीश ने Govt Job में जाने का मन बना लिया और दिन रात टेस्ट की तैयारी में अपना वक़्त गुज़ारने लगे. आखिरकार मुनीश की मेहनत रंग लाई और JN Govt Engineering कॉलेज सुंदरनगर में Asst. Professor के रूप में नियुक्ति मिल गयी.

मुनीश भारद्वाज

अगर मुनीश की hobbies की बात करें तो उन्हें ट्रैकिंग, स्विमिंग और  adventurous जगहों पर जाने में काफी दिलचस्पी है. समाज में युवाओं के बीच फ़ैल रहे नशे को लेकर मुनीश कहते हैं कि नशा युवाओं की ज़िंदगी को बर्बाद कर रहा है. हमें मिलकर इसको मिटाने के प्रयास करने होंगे. हमें अपने घर परिवार से लेकर समाज में फ़ैल रहे इस ज़हर को मिटाना बहुत आवश्यक है. इसके लिए हमें लोगों को aware करने की ज़रूरत है. तभी एक विकसित समाज का निर्माण हो सकता है. उनकी यही सोच उन्हें एक Bhaijaan बनाती है. bhaijaan बोले तो लीडर. लीडर बनने के लिए आपका टीवी पर आना ज़रूरी नहीं ना ही अखबार में फोटो आना लाज़मी है. लीडर हर कहीं लीडर होता है. तो ये थे हमारे आज के Sab का Aik Bhaijaan.

अगर आपको ये Article अच्छा लगा तो Like करें और कमेंट करके अपने सुझाव दें और आगे share ज़रूर करें. सदा मौज में रहें. आपका #MirzaBhaijaan

Like

Like Love Haha Wow Sad Angry

283

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *